Home / Mind Power / कैसे बढ़ाएं एकाग्रता

कैसे बढ़ाएं एकाग्रता

कैसे बढ़ाएं एकाग्रता?

चाहे आप कहीं भी कोई भी काम कर रहे हों, हर जगह ध्यान भटकाने वाली चीजें होती हैं. इसलिए काम पर एकाग्र होना एक मुश्किल काम है. मनुष्य का मस्तिष्क ऐसा नहीं है कि वह आसपास होने वाले कोलाहल को नजरअंदाज कर सके. माहौल में जरा सी भी हलचल ध्यान भटकाने के लिए काफी होती है. अगर आप अपने काम में ध्‍यान नहीं लगाएंगे तो आपका काम खराब हो जाएगा और आपको अपना रिजल्‍ट नहीं मिल पाएगा.

कभी कभार स्‍कूल जाने वाले बच्‍चे शिकायत करते हैं कि उनका पढ़ाई में मन नहीं लगता या फिर वे पढ़ते पढ़ते सो जाते हैं, तो ऐसे में अगर उन्‍हें पता चल जाए कि एकाग्रता को कैसे बढाना है, तो उनका मन पढ़ाई में लगा रहेगा.

हालांकि एकाग्रता को बढ़ाना एक मुश्किल काम है, पर यह नामुमकिन नहीं है. एकाग्रता को बढ़ाने के लिए ढृढ़ता बेहद जरूरी है. आइए हम आपको बताते हैं 21 ऐसे तरीके जिन पर अमल कर आप अपनी एकाग्रता बढ़ा सकते हैं.

concen2

  1. अच्छे माहौल का करें चुनाव –  आप जिस माहौल में काम करते हैं, वह एकाग्रता को बढ़ाने में काफी महत्वपूर्ण होता है. आरामदायक और आकर्षक माहौल में काम करते समय पूरी तरह से एकाग्रता हासिल की जा सकती है.
  2. विचारों को नियंत्रित करें – कोई काम करते समय अपने मन में कोई और विचार न आने दें. इससे बेवजह आपकी एकाग्रता भंग होती है, इसके साथ-साथ मन उसमें लग जाता है. जब भी मन में काम से अलग कोई विचार आए तो उस पर ध्यान न दें और आप जो काम कर रहे हैं उनपर पूरी तरह से केंद्रित हो जाएं.
  3. टाइम प्लान बनाएँ – आपको जो काम करना है, उसकी सूची बना लें. इसमें संतुलन के लिए ज़रुरी है कि गंभीर काम को पर्याप्त समय दें. साथ ही इसमें कुछ पल फुर्सत के भी निकालें. ऐसा करने से आप काम से तो संतुष्ट होंगे ही, साथ ही आपका ध्यान भी कम भटकेगा.
  4. नकारात्मक न सोचें – मन में ऐसे विचार न आने दें कि आप खुद को एकाग्र न कर सकें. इससे दिमाग को यह सन्देश जाएगा कि आपमें एकाग्रता की कमी है. ऐसे में मन पर ध्यान केंद्रित करना और भी मुश्किल हो जाएगा.
  5. मल्टी-टास्किंग से बचें – एकसाथ एक से अधिक काम करने से कभी भी एकाग्रता हासिल नहीं की जा सकती. जब आपके सामने बहुत से काम का बोझ होगा तो आप जो काम कर रहे होंगे, उस पर ध्यान नहीं लगा पाएंगे. इसलिए कोई भी काम करने से पहले अपने मन को अच्छी तरह से शांत कर लें या कुछ देर meditaion कर लें. इससे काम में मन भी लगेगा और कम समय में अधिक कार्य भी हो जाएगा.
  6. शोर-शराबा न हो – ये काफी महत्वपूर्ण है कि आप जहाँ काम कर रहे हैं वहाँ ज़्यादा शोर-शराबा न हो. इससे आप अपने काम पर ध्यान केंद्रित नहीं कर पाएंगे. हालांकि ये बहुत लुभावना होता है कि आप अपने ई-मेल एलर्ट को on रखें, पर ये ध्यान रखें कि ये सभी आपको एकाग्रता हासिल करने से रोकेंगे.
  7. आहार तथा व्यायाम – एकाग्रता हासिल करने में संतुलित आहार और व्यायाम की भी अहम भूमका होती है. ज़रुरी पोषक तत्वों के अभाव से आपमें थकान और आलस्य आ सकता है. इसलिए विटामिन ई से भरपूर बादाम और फल को अपने आहार में शामिल करें. साथ ही रूटीन के तहत व्यायाम भी करें.
  8. काम को समझें – अगर आपको यह अच्छी तरह से मालूम न हो कि आपको क्या करना है तो ऐसे में काम के प्रति एकाग्र होना और भी मुश्किल ह जाता है. जब काम मुश्किल होता है तो हमारा दिमाग एक आसान रास्ता ढूँढता है. ऐसे हम हम एक general overview बनाते हैं और हर काम शुरू करने से पहले एक आधारभूत अवधारणा और फ्रेमवर्क तैयार करते हैं.
  9. टाल-मटोल न करें – अपने अंदर किसी काम के प्रति टाल-मटोल की आदत कभी न डालें. यह एकाग्रता पर गहरा असर डालता है. जब तक कि आप अपने बोझिल कामों को निपटा न लें, अपनी सीट से न उठें.
  10. अपने पीक टाइम को पहचानें – हम सबके पास 24 घंटे में कुछ समय ऐसा होता है जब हम सबसे ज़्यादा चुस्त रहते हैं. हालांकि यह समय सबके लिए एक जैसा नहीं होता. आप भी ऐसे समय का पता लगाएं जब आप बिल्कुल चुस्त हों. आप ऐसे समय का इस्तेमाल पेचीदा काम या कम रूचि वाले काम को निपटाने के लिए करें.
  11. सकारात्मक रहें – जब भी आपको काम पर ध्यान केंद्रित करने की ज़रूरत हो तो हमेशा अपने आपसे बार-बार कहें कि आप ध्यान लगा सकते हैं. यह आपको एकाग्रता बढ़ाने में मददगार साबित होगा. कहने का मतलब है आप power affirmations की मदद ले सकते हैं. जल्द ही भविष्य में आपकी हर समस्या से सम्बंधित Power affirmations इस web site में डालने की पूरी-पूरी कोशिश की जा रही है.
  12. काम को बाँटें – जिस काम का कोई स्पष्ट आरम्भ और अंत न हो, वह आपके ध्यान को भटका सकता है. अगर आपके पास कोई बहुत बड़ा प्रोजेक्ट हो एक रास्ते का चयन करें जिससे आप उस काम को शुरू कर सकें.
  13. एकाग्रता के लिए व्यायाम – व्यायाम दिमाग और शारीरिक तालमेल को बेहतर बनाकर एकाग्रता क वापिस लाता है. किसी काम पर ध्यान लगाने के लिए आप क्वाइन ट्रिक और चेयर ट्रिक जैसे कई व्यायाम कर सकते हैं.
  14. योग – योग कोई उपचार नहीं है. अगर आप गंभीरतापूर्वक योग करेंगे और दिमाग पर नियंत्रण रखना सीखेंगे तो फर्क साफ़ दिखाई देने लगेगा. इससे धीरे-धीरे आपकी एकाग्रता बढ़ेगी.
  15. अनुशासन – अपने आपको अनुशासन में रखना बहुत ज़रुरी होता है. साथ ही प्रभावी काम करने के लिए ज़रुरी है कि आप उसमें ज़्यादा समय दें. इसलिए छोटे काम से शुरुआत करें और अगर आप आसानी से ध्यान नहीं लगा पा रहे हैं तो काम को पूरा समय दें.
  16. अपने दिमाग को प्रशिक्षित करें – अगर आप किसी विषय पर कुछ सैकिंड से ज़्यादा ध्यान नहीं लगा पाते हैं तो भी उस पर ध्यान बनाए रखिये. ऐसे में आप अपने दिमाग को किसी भी चीज़ पर लंबे समय तक के लिए केंद्रित कर सकेंगे.
  17. डेडलाइन तय करें – जब आप एकाग्रता बढ़ाने की कोशिश करे हैं तो इसमें डेडलाइन की अहम भूमिका होती है. डेडलाइन तय हो जाने से गैर-ज़रुरी चीज़ों को भूलना आसान हो जाता है और काम में तेज़ी भी आती है.
  18. अच्छी नींद लें – अपने सोने का समय सुनिश्चित करें. अगर आप अच्छी नींद नहीं ले रहे हैं तो आप पर थकावट और आलस्य हावी रहेगा. ऐसे में आप किसी भी काम पर ध्यान नहीं लगा पाएंगे.
  19. प्रगति पर रखें नज़र – अगर आपकी एकाग्रता बहुत ही खराब है तो हर हफ्ते थोड़ा-थोड़ा सुधार करने की कोशिश करें. अगर आपका ध्यान आधे समय के लिए भटक रहा है तो अगले हफ्ते इस समय को कम करने की कोशिश करें.
  20. ज़रुरी चीज़ों को व्यवस्था करें – इस बात को सुनिश्चित करें कि काम करने से पहले आपने उसके लिए ज़रुरी चीज़ों की व्यवस्था कर ली है. इससे अनावश्यक भटकाव नहीं होगा और आप स्थिर होकर काम कर पाएंगे.
  21. exercises – इनके अलावा यदि आप ध्यान बढ़ाने वाली exercises की मदद लेंगे तो भी आपका ध्यान एक जगह बहुत देर तक टिक पाएगा, जैसे एक जलती हुई मोमबत्ती को कुछ देर तक एकटक देखते रहना, एक सेब की ओर लगातार बिना आँख हिलाए देखते रहना, त्राटक आदि. ऐसी सभी exercises ध्यान को बढ़ाने में बहुत मदद करती है.

Greeting from MindPowerIndia.org

Motivational Sources:

http://mindguruindia.blogspot.in/

http://hindiblogjagat.blogspot.in/

http://www.achhikhabar.com/

http://rajivdixitbooks.blogspot.in/

2 comments

  1. very good article and very helpfull

  2. Good post!! me aap ki post se puri tarah sahmat hu ekagrata hamare kam karne ki kshamata ko bhi badhata hai. yah mere liye bahut hi mahatvapurn jankari hai.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.