Home / Motivation & Success / दुनिया के प्रेरणात्मक उदाहरण

दुनिया के प्रेरणात्मक उदाहरण

दुनिया की 6 बड़ी companies जिन्होंने garage से की शुरुआत

यूँ तो अक्सर कहा जाता है कि हर बड़ी चीज़ की शुरुआत छोटे कदम से ही होती है, और ये एक universal truth है ही. आप इसे नकार नहीं सकते. आप चाहे कितनी ही ऊँची उड़ान भरे पर उस उड़ान की शुरुआत ज़मीन से ही होती है. और इसी सत्य को साबित करती है ये companies. दुनिया की 6 सबसे बड़ी और सबसे सफल, पर इन सभी की शुरुआत किसी के घर के garage से हुई थी. तो आइये देखते है.

6 Big Companies started in Garage:

  1. Amazon.com – Jeff Bezos ने amazon की शुरुआत 1994 में की थी. तब ये केवल online book store हुआ करता था. उस समय Jeff इसका सारा काम अपने garage में बैठे-बैठे ही करते थे. उन्होंने 1995 में अपनी पहली किताब बेचीं. इसका मतलब कि एक साल में उन्होंने कुछ ख़ास उपलब्धि हासिल नहीं की थी. वो चाहते तो इसे बंद कर सकते थे, क्योंकि एक साल बिना किसी success के किसी project पर काम करना कोई आसान बात नहीं है. पर उन्होंने काम जारी रखा और दो साल बाद इसका पहला IPO issue हुआ. आज amazon दुनिया की सबसे बड़ी online retailer company है.

और इसकी शुरुआत कहाँ से हुई थी? garage से.

  1. Apple – अगर आपने Steve. Jobs का नाम सुना हो तो आपको पता हो कि आजकल बहुत से लोग इनके fan हैं. वो बहुत से लोगों के लिए inspiring figure रहे है. 1976 में, 21 साल के Steve Jobs और 26 साल के Steve Wozniak ने Apple company की शुरुआत की. Wozniak द्वारा बनाए गए Apple I computer को तब एक लोकल computer store पर $500 में बेचा गया. और दोनों Steve और उनकी छोटी सी team ने अपने हाथों से 50 computers एक महीने के अन्दर बनाए और बेचे.

और ये सब हुआ कहाँ? Steve Jobs के घर के garage में.

और आज Apple दुनिया की सबसे valuable technology company है.

  1. Disney –  California में Disneyland से 45 minute की दूरी पर एक छोटा सा घर है जहां पर Walt Disney ने अपनी company start की. 1923, में ये घर Walt Disney के uncle, Robert Disney, का था. Walt और उनके भाई Roy यहाँ शिफ्ट हुए और उन्होंने garage में अपने पहले project “Alice in the Wonderland” की filming शुरू की थी. आज डिज्नी, दुनिया की सबसे बड़ी media-entertainment companies में से एक है.
  2. Google- Larry Page और Sergey Brin, stanford university के graduate students थे. और उन्होंने अपनी एक मित्र Susan Wojcicki’s के garage में 1998 में इसकी शुरुआत की. कुछ दिनों के बाद उन्हें एहसास हुआ कि वो Google project में इतना time लगा रहे है कि वो अपना college का काम भी पूरा नहीं कर पा रहे थे. ऐसे में उन्होंने Google को बेचने का फैसला किया. और excite नामक company से 1 million dollars में सौदा करने की कोशिश की जिसे उसने साफ़ मना कर दिया. आज google के बिना लोगों का जीवन ही नहीं चल रहा है. दुनिया का no. 1 search engine Google है. और शायद आप भी इस MindPower community में पहली बार इसी के द्वारा आये होगे, है न?

आप लोगों ने गौर किया? कि ये सभी companies garage में तो start हुई ही. पर इन                सभी के founders की उम्र  कितनी कम थी.

ये भी कहा जा सकता है, की ये सभी युवा थे. कुछ नया करना चाहते थे. और उसका अंजाम              ये हुआ कि इन लोगों ने दुनिया को बेहतर बनाने में अपना बहुत बड़ा योगदान दिया.

  1. Harley Davidson – ये तो एक ऐसा नाम है, जो हर bike lover के मन में बसा है. मात्र 21 साल के mechanical engineer William S Harley ने एक ऐसा engine तैयार किया जो किसी cycle में फिट किया जा सकता हो और अपने मित्र Arthur Davidson के साथ मिलकर 1903 में पहली Harley-Davidson bike निकाली.

और ये सब उन्होंने किया कहाँ? एक लकड़ी के बने shed में, जिसपर लिखा हुआ था                        Harley Davidson Motor Cओ.

अगर आप इस company के बारे में अधिक नहीं जानते तो बस google कर लीजिये.

  1. Hewlett-Packard – मेरे ख्याल से आप इस company के short नाम से परिचित होगे – HP. जी हाँ वही, company जो computer manufacture में अपना सिक्का जमा चुकी है. हो सकता है, आप इस समय ये article आपके hp के computer, या laptop, या phone पर ही पढ़ रहे हो. दुनिया की सबसे विश्वसनीय companies में से एक HP की शुरुआत Bill Hewlett और Dave Packard ने की थी ने 1939 में की थी. ये दोनों ही stanford university के students थे. और उन्होंने इसकी शुरुआत Palo Alto से की थी. ये वही जगह है जहां से Apple की शुरुआत हुई थी. यहाँ तक कि Steve Jobs ने HP में as a intern काम भी किया था. और वे बचपन में यहाँ से कई सामान मंगाया करते थे. HP के पहले प्रमुख customers में से एक भी इस list में शामिल है – Walt Disney.

और ये सब हुआ कहाँ? Packard के घर के garage में.

ये थी वो companies जिन्होंने निरंतर कदम बढ़ाए और छोटी सी जगह से शुरुआत करने               के बावजूद एक बहुत बड़ा मुकान हासिल किया. जिन्हें हासिल करना कोई आसन काम नहीं             था.

people

दरअसल आज के topic से हमें ये तो पता लगा की कि कोई बड़ा काम करने के लिए उसकी शुरुआत बिल्कुल नीचे से करनी पड़ती है. जो लोग बड़े-बड़े सपने देखते हैं, उनके सपने तभी पूरे होते हैं जब वे अपने मन की पूरी शक्ति का प्रयोग सकारात्मक ढंग से करते हैं. भले ही आज हम कितने असफल हैं, लेकिन एक दिन वो मुकाम ज़रूर हासिल करेंगे जो हमारे मन में बसा हुआ है क्योंकि ‘अ-सफलता’ में ही ‘सफलता’ छिपी होती है. तो आइये आज से ही हम अपने जीवन के लक्ष्य को निर्धारित करके power affirmations या creative visualizations के द्वारा उसे पूरा करने में जुट जाएं.

भगवान भी उन लोगों की मदद करता है, जो अपनी मदद खुद करते हैं.

Thankyou verymuch GOD for giving “Power Affirmations” to me to get success.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*