Home / Meditation / मैडिटेशन के लाभ

मैडिटेशन के लाभ

मैडिटेशन के लाभ

अगर आप रेगुलर मैडिटेशन करते है तो आप की फिटनेस तो फिट रहेंगे  ही, साथ ही साथ रेगुलर मैडिटेशन से और भी कई लाभ होते है, आप ने अक्सर सुना होगा कि चाहे कोई भी काम करे तो वो प्रैक्टिस से परफेक्ट बनता हैं, लेकिन वैज्ञानिकों का कहना है कि रेगुलर मैडिटेशन करने से सफलता मिलती है और इसमें प्रैक्टिस का कोई रोल नहीं।

 

रेगुलर मैडिटेशन से आप कि Creativity बढ़ती है वैज्ञानिकों के अनुसार ध्यान का अभ्यास करने से दिमाग की Creativity बढ़ती जाती है, किसी भी काम में परफेक्शन के लिए दिमाग का एक्टिव और क्रिएटिव होना जरूरी है। इस बारे में आगे बताते हुए अमेरिका के न्यूरोसाइंटिस्ट का कहना हैं कि, जो लोग अपना काम परफेक्ट नहीं कर पाते, उनके लिए ध्यान अच्छी एक्सरसाइज है, और अगर आप शांत वातावरण में ध्यान करते है तो इससे दिमाग के अन्य हिस्से भी खुल जाते हैं।

 
रेगुलर मैडिटेशन से एकाग्रता बढ़ती है और आप किसी भी प्रॉब्लम का हल ढूंढ सकते है, ब्रेन को इंटीग्रेट करने में ध्यान का अहम योगदान है, वैज्ञानिकों के अनुसार यही इंटीग्रेशन क्रिएटिविटी को बढ़ाता है, आप को ये जानकर हैरानी होगी कि रेगुलर मैडिटेशन करने से चॉकलेट खाने की आदत सुधरती है।
मैकग्रिल यूनिवर्सिटी की इस रिसर्च के अनुसार मेडीटेशन का असर दिमाग के उस हिस्से को जागृत करता है, जिससे हम सोचते हैं। मेडीटेशन करते हुए यह अपना असर दिखाता है, तो अब आराम से ध्यान कीजिये और बॉडी के साथ दिमाग को रखे हेल्थी और फिट।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*