Home / Motivation & Success / शराब.बीडी, सिगरेट, तम्बाखू छोड़ने का सरल उपाय

शराब.बीडी, सिगरेट, तम्बाखू छोड़ने का सरल उपाय

साभार……. आर्यावर्त भरतखण्ड संस्कृति

शराब….बीडी, सिगरेट, तम्बाखू छोड़ने का सरल और प्रभावी उपाय……
============================================


बहुत से लोग नशा छोडना चाहते है पर उनसे छूटता नहीं है! बार बार वे कहते है हमे मालूम है, ये गुटका खाना अच्छा नहीं है लेकिन तलब उठ जाती है तो क्या करे ?
बार बार लगता है ,ये बीड़ी सिगरेट पीना अच्छा नहीं है लेकिन तलब उठ जाती है तो क्या करे ? बार बार महसूस होता है, यह शराब पीना अच्छा नहीं है लेकिन तलब हो जाती है, तो क्या करे?

आपको बीड़ी सिगरेट की तलब न आए, गुटका खाने की तलब न लगे, शराब पीने की तलब न लगे, इसके लिए बहुत अच्छे दो उपाय है जिन्हें आप बहुत आसानी से कर सकते है! पहला ये कि जिनको बार बार तलब लगती है और वे अपनी तलब पर कंट्रोल नहीं कर पाते, नियंत्रण नहीं कर पाते, इसका अर्थ हैं,उनका मन कमजोर है! तो पहले मन को मजबूत बनाओ!

मन को मजबूत बनाने का उपाय

मन को मजबूत बनाने का सबसे आसान उपाय है, पहले थोड़ी देर आराम से बैठ जाओ! आलती-पालती मार कर बैठ जाओ! जिसको सुख-आसन कहते हैं और फिर अपनी आखे बंद कर लो फिर अपनी दायनी(right side) नाक बंद कर लो और खाली बायी(left side) नाक से सांस भरो और छोड़ो फिर सांस भरो और छोड़ो फिर सांस भरो और छोड़ो !

बायीं नाक मे चंद्र नाड़ी होती है और दाई नाक मे सूर्य नाड़ी ! चंद्र नाड़ी जितनी सक्रिय (active) होगी उतना इंसान का मन मजबूत होता है और इससे संकल्प शक्ति बढ़ती है! चंद्र नाड़ी जितनी सक्रिय होती जाएगी आपके मन की शक्ति उतनी ही मजबूत होती जाएगी और आप इतने संकल्पवान हो जाएंगे जो बात ठान लेंगे उसको बहुत आसानी से कर लेगें| तो पहले रोज सुबह 5 मिनट तक नाक की right side को दबा कर left side से सांस भरे और छोड़ो ! ये एक तरीका है जो बहुत आसन है !

देसी इलाज़ – भाई राजीव दीक्षित

दूसरा एक तरीका है आपके घर मे एक आयुर्वेदिक ओषधि है जिसको आप सब अच्छे से जानते है और पहचानते हैं ! राजीव भाई ने उसका बहुत इस्तेमाल किया है, लोगो का नशा छुड्वने के लिए और उस ओषधि का नाम है-अदरक! इस अदरक के टुकड़े कर लो छोटे छोटे| उस मे नींबू निचोड़ दो थोड़ा सा काला नमक मिला लो और इसको धूप मे सूखा लो ! सुखाने के बाद जब इसका पूरा पानी खतम हो जाए तो इन अदरक के टुकड़ो को अपनी जेब मे रख लो ! जब भी दिल करे गुटका खाना है, तंबाकू खाना है, बीड़ी सिगरेट पीनी है तो आप एक अदरक का टुकड़ा निकालो मुंह मे रखो और चूसना शुरू कर दो! यह अदरक अदभुत चीज है| आप इसे दाँत से काटो मत और सवेरे से शाम तक मुंह मे रखो तो शाम तक आपके मुंह मे सुरक्षित रहती है! इसको चूसते रहो| आपको गुटका खाने की तलब ही नहीं उठेगी| तंबाकू सिगरेट लेने की इच्छा ही नहीं होगी| शराब पीने का मन ही नहीं करेगा! बहुत आसन है कोई मुश्किल काम नहीं है ! 10 -15 -20 दिन लगातार कर लिया तो हमेशा के लिए नशा आपका छूट जाएगा !

 

इस अदरक मे एक ऐसे चीज है जिसे हम रसायनशास्त्र (केमिस्ट्री) मे कहते है-सल्फर !
अदरक मे सल्फर बहुत अधिक मात्रा मे है और जब हम अदरक को चूसते है तो हमारी लार के साथ मिल कर अंदर जाने लगता है! ये सल्फर जब खून मे मिलने लगता है तो अंदर ऐसे हारमोनस को सक्रिय कर देता है जो नशा करने की इच्छा को खत्म कर देता है| विज्ञान की रिसर्च है, सारी दुनिया यह मानती है कि कोई आदमी नशा तब करता है जब उसके शरीर मे सल्फर की कमी होती है तो उसको बार बार तलब लगती है, बीड़ी सिगरेट तंबाकू आदि की! सल्फर की मात्रा आप पूरी कर दो तो ये तलब खत्म हो जाएगी! राजीव भाई ने हजारो लोगो पर इसका परीक्षण किया और बहुत ही सुखद परिणाम सामने आए! बिना किसी खर्चे के शराब छूट जाती है, बीड़ी सिगरेट शराब गुटका आदि छूट जाता है, तो आप इसका प्रयोग करे !

दूसरे उपयोग का तरीका पढे !

अदरक के रूप मे सल्फर भगवान ने बहुत अधिक मात्रा मे दिया है, सस्ता भी है! इसी सल्फर को आप होमिओपेथी की दुकान से भी प्राप्त कर सकते हैं! आप कोई भी होमिओपेथी की दुकान मे चले जाओ और विक्रेता को कहें कि मुझे सल्फर नाम की दवा दे दो! वो दे देगा आपको शीशी मे भरी हुई दवा देगा| सल्फर नाम की दवा होमिओपेथी मे पानी के रूप मे आती है, जिसको हम Dilution कहते है अँग्रेजी मे !

5 मिली लीटर दवा की शीशी 5 रूपये आती है जिसे एक बूंद जीभ पर दाल लो, सवेरे सवेरे-खाली पेट! फिर अगले दिन और एक बूंद डाल लो! 3 खुराक लेते ही 50 से 60 % लोग की दारू छूट जाती है! जो ज्यादा पियक्कड़ है! जिनकी सुबह दारू से शुरू होती है और शाम दारू पर खतम होती है, वो लोग हफ्ते मे दो दो बार लेते रहे| ऐसा एक-दो महीने तक करे| बड़े-बड़े पियक्कड़ों की दारू छूट जाएगी! राजीव भाई ने ऐसे ऐसे पियक्कड़ों की दारू छुड़ाई है जो सुबह से पीना शुरू करते थे और रात तक पीते रहते थे! उनकी भी दारू छूट गई बस इतना ही है, दो तीन महीने का समय लगा !

ये सल्फर, अदरक मे भी है ! होमिओपेथी की दुकान मे भी उपलब्ध है ! आप आसानी से खरीद सकते है! लेकिन जब आप होमिओपेथी की दुकान पर खरीदने जाओगे तो वो आपको पुछेगा कितनी ताकत की दवा दूँ? मतलब कितनी Potency की दवा दूँ! तो आप उसको कहे 200 potency की दवा दे दो ! आप सल्फर 200 कह कर भी मांग सकते है! लेकिन जो बहुत ही पियक्कड़ है, उनके लिए आप 1000 Potency की दवा ले! आप 200 मिली लीटर का बोतल खरीद लो एक 150 से रुपए मे मिलेगी! आप उससे 10000 लोगो की शराब छुड़वा सकते हैं! मात्र एक बोतल से लेकिन साथ मे आप मन को मजबूत बनाने के लिए रोज सुबह बायीं नाक से सांस ले और अपनी इच्छा शक्ति मजबूत करे!

अब एक खास बात !

बहुत ज्यादा चाय और काफी पीने वालों के शरीर मे arsenic तत्व की कमी होती है !
उसके लिए आप arsenic 200 का प्रयोग करे !

गुटका, तंबाकू, सिगरेट, बीड़ी पीने वालों के शरीर मे phosphorus तत्व की कमी होती है !
उसके लिए आप phosphorus 200 का प्रयोग करे !

और शराब पीने वाले मे सबसे ज्यादा sulphur तत्व की कमी होती है !
उसके लिए आप sulphur 200 का प्रयोग करे !!

सबसे पहले शुरुवात आप अदरक से ही करे !!

2 comments

  1. Sir aap ki vajah se mai sabhi ki sharaab chudane ki koshish kar raha hu thanx

  2. Sir I think I am aditcated of smoking..due to friends at now I want to leave this habit but it couldn’t be possible for me..bcz jb v mai family tension ya fir koi or tension hoti h to jakr ek cigrate pi leta hu..or aise me kuch pl kliy rahat to milti h bt agle hi pl or tension bdh jati h…aise me mai presan ho jata hu or apni y bat mai kisi ko nhi bta pata hu..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*