Home / FREE Stuff Books, Audio Video & Links / LUCID DREAMING सपने जिन्हें आप कण्ट्रोल कर पायें

LUCID DREAMING सपने जिन्हें आप कण्ट्रोल कर पायें

LUCID DREAMING को hindi में स्पष्ट अर्थ का सपना भी कहते हैं. आपने कई बार इस तरह के सपनों के बारे में लोगो को बात करते हुए सुना होंगा. यह आखिर किस तरह के सपनें होते हैं? हमें सपनें क्यों आते हैं? और सपनों के बारे में अनसुने तथ्यों के बारे में हम पहले भी देख चुके हैं. लेकिन आज हम बात करेंगे ल्यूसिड ड्रीमिंग के विषय में.

क्या हैं ल्यूसिड ड्रीमिंग?

ल्युसिड ड्रीमिंग का मतलब हैं – ” आपको किसी सपने को देखते वक़्त यह पता होना की आप सपना देख रहे हैं. ” Frederik van Eeden ने पहली बार ‘lucid’ शब्द का अर्थ ‘मानसिक स्पष्टता’ के रूप में इस्तेमाल किया था. इसे वैज्ञानिक रूप से देखे तो,ल्युसिड ड्रीम यानी आपका अपनी नींद चक्र की REM (Rapid Eye Movement) अवस्था के दौरान सपना देखना.

सब लोग हररोज रात में 3 से 7 सपनें देखते हैं, लेकिन ज्यादातर उन सपनों को भूल जाते हैं. यह ‘मानसिक स्पष्टता’ आमतौर पर इन्ही सपने के दौरान शुरू होती है. जब सपना देखनेवाला एक इन्सान यह महसूस करता हैं की उसको हो रहा अनुभव भौतिक नहीं हैं (सत्य नहीं हैं), बल्कि सपने में घटित रहा हैं. अक्सर सपना देखनेवाले यह नोटिस करते हैं की उनके साथ कुछ असंभव और उनके समज की बाहर का घटित हो रहा हैं, खास कर के उड़ना और मृतकों से मिलना. यह हमें एक ऐसी दुनिया प्रदान करता हैं जो हमारे दिमाग की वास्तविक दुनिया के बाहर की होती हैं.

हम क्यों अनुभव करते हैं ल्युसिड ड्रीम्स?
हालांकि, ल्युसिड ड्रीमिंग की गुणवत्ता में काफी भिन्न प्रकार हो सकते हैं. जब lucidity (स्पष्टता) काफी ऊँचे स्तर पर होती है, तब आप इस बात से अवगत होते हैं की सपनें में जो भी कुछ आप अनुभव कर रहे हैं वह दिमाग में घटित हो रहा हैं, इसलिए आपको कोई भी वास्तविक खतरा नहीं हैं. आप बिस्तर पे सो रहे हैं और शीघ्र ही जाग जाएंगे. EEG (electroencephalogram) का इस्तेमाल कर के ल्युसिड सपना देखनेवाले की ब्रेनवेव्स रिकॉर्ड की गई, और यह पता लगा की ल्युसिड ड्रीम चेतना की एक परिभाष्य और औसत दर्जे के अंतर की हाइब्रिड अवस्था हैं. यह हमे तब महसूस होता हैं जब हमारी चेतना REM (Rapid Eye Movement) अवस्था के दौरान भी जागृत रहती हैं. मतलब की आधी जागृत अवस्था और आधी नींद की अवस्था.

ल्युसिड ड्रीमिंग के दौरान क्या क्या महसूस हो सकता हैं?
LUCID DREAMING ल्यूसिड ड्रीमिंगसबसे पहली चीज़ जो ल्युसिड सपना देखनेवालों को आकर्षित करती हैं, वह हैं उनकी जंगली, साहसिक और नामुमकिन कल्पनाओं की पूर्ती की संभावनाए. कई ल्युसिड सपना देखनेवालों के मुताबिक वे अंतरिक्ष में उड़ सकते थे, सूरज के नजदीक जाकर वहाँ की सैर कर सकते थे, करोडपति बन गए थे और बिना जले आग में नाच रहे थे. बहुत से लोगों का यह कहना हैं कि उनका पहला ल्युसिड सपना उनके जीवन का सबसे अद्भुत अनुभव था. लेकिन यह जरुरी नहीं हैं की ल्युसिड सपनों के दौरान होनेवाले सारे अनुभव आपकी पसंदीदा कल्पनाओं के अनुसार के ही हो. कभी कभी आपको सपनोँ विचित्र और डरावने जानवर और परिस्थितियों का भी सामना करना पड़ सकता हैं.

ल्युसिड सपनों के दौरान आप समय और चीजों को परखने की क्षमता खो देते हैं. उदहारण के लिए अगर आप मानसिक स्पष्टता की इस अवस्था के दौरान अपनी घडी में समय और पुस्तक में लिखे शब्दों को पढने का प्रयत्न करेंगे तब हर बार अलग समय और शब्द पाएंगे. मतलब की पहले आपने जो समय और शब्द देखे थे थोड़ी देर के बाद वह दूसरी बार देखने पर उनमे बहुत ही अंतर होंगा. आप जागृत होने के बावजूद कन्फ्यूज हो जाएंगे.

ल्युसिड ड्रीमिंग के फायदे और नुकसान
समर्थकों का दावा हैं की ल्युसिड सपनें समस्या को सुलझाने के कौशल में सुधार कर सकते हैं, याददाश्त में सुधार और आत्म-विश्वास में बढौतरी ला सकते हैं. रात्री के दौरान आपको अनुभव होनेवाले बुरे सपने की संख्या को कम कर देते हैं और अधिक आरामदायक नींद प्रदान करते हैं. ल्युसिड ड्रीमिंग से होनेवाला अभी तक कोई भी संभावित नुकसान मिला नहीं हैं, लेकिन कुछ लोगो का कहना है की शायद इससे अलग अलग प्रकार की मानसिक बीमारियाँ हो सकती हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*