Home Mental Health Gratitide Can Change Your Life

Gratitide Can Change Your Life

by Neetu Sharma

कृतज्ञता मनुष्य जीवन की सर्वोत्कृष्ट विशेषता है। कृतज्ञता दिव्य प्रकाश है। यह प्रकाश जहां होता है, वहां देवताओं का वास माना जाता है। कृतज्ञता दी हुई सहायता के प्रति आभार प्रकट करने का, अर्पण भाव है। जो दिया है, हम उसके ऋणी हैं, इसकी अभिव्यक्ति ही कृतज्ञता है और अवसर आने पर उसे समुचित रूप से लौटा देना, इस गुण का मूलमंत्र है।

जीवन में आपके पास जो भी चीजें हैं, चाहे वे कितनी भी छोटी क्यों न हों, उसके लिए ईश्वर को धन्यवाद कहें।अपने जीवन की हर छोटी से छोटी घटना जो हमको खुशी देती है उनके प्रति आभार प्रकट करना सीखें। अगर आभार प्रकट करना अर्थात कृतज्ञता की भावना को हम अपनी जीवन शैली बना लें तो हम देखेंगे की धीरे धीरे जीवन में जैसा हम चाहते हैं वैसा ही होने लगता है।

जो व्यक्ति धन्यवाद पूर्ण ईश्वर की स्तुति करता है वह अपने जीवन में सफलता व खुशियां प्राप्त करता है।जब हम सुबह सोकर उठते हैं तो सर्वप्रथम अपना पांव धरती पर रखते ही उस ईश्वर को धन्यवाद देना चाहिए जिनकी कृपा से ही हमें एक और नया दिन जीने के लिए मिला है।प्रत्येक मनुष्य को ईश्वर की कृपा का ऋणी होना चाहिए जिन की कृपा से ही रोटी- कपड़ा और मकान जैसी मूलभूत आवश्यकताएं पूरी हो रही है।

दोस्तो इस गुण के बल पर समाज और इंसान में एक सहज संबंध विकसित हो सकता है, भावना और संवेदना का जीवंत वातावरण निर्मित हो सकता है।जो व्यक्ति अपने जीवन में कृतज्ञता रूपी कवच को धारण कर लेता है तो उसके चारों तरफ ईश्वरीय शक्ति का वास होता है जो उसे अधिक शक्तिशाली बनाती है और इससे मिलने वाली खुशी व सफलता निरंतर बनी रहती है।

गीता में भी कहा गया है कि कृतज्ञता रूपी यज्ञ से तुम देवताओं को उन्नत करो और देवता तुम्हे उन्नत करेंगे। और इसी तरह निस्वार्थ भाव से एक दूसरे को उन्नत करते हुवे अंत में परम कल्याण को प्राप्त करोगे।

मैं संजीव मलिक एक मोटिवेशनल स्पीकर, रेकी हीलर, hypnotherapist और पास्ट लाइफ रिग्रेशन थैरेपिस्ट हूं। संजीव मलिक लाइफ कोच के नाम से हमारा यूट्यूब चैनल है जिसमें आत्मज्ञान, मोटिवेशन, मृत्यु से परे का जीवन, गाइडेड मेडिटेशन इत्यादि 1200 से ज्यादा वीडियो हैं। आप हमारे चैनल पर जरूर विजिट कीजिए।

Http://www.youtube.com/@SanjivMaliekLifeCoach

Related Articles

Leave a Comment